top of page

कैंसर की पहचान लिए क्या ब्लड टैस्ट है ?


कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। शुरुआती चरणों में इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है, और यही कारण है कि रैनबैक्सी लैब में नियमित जांच-पड़ताल और स्क्रीनिंग करना महत्वपूर्ण है ताकि इसे उन्नत होने से पहले पकड़ा जा सके। ऐसा करने का एक तरीका रैनबैक्सी लैब में रक्त परीक्षण है


रक्त परीक्षण रक्त में मार्करों या संकेतकों की तलाश करके कैंसर का पता लगाने का एक गैर-इनवेसिव तरीका है। ये मार्कर शरीर में कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं। विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षण हैं जिनका उपयोग कैंसर का पता लगाने के लिए किया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:


पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) - यह परीक्षण रक्त में लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स की संख्या को मापता है। इन गणनाओं में असामान्यताएं कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकती हैं।


कैंसर एंटीजन 125 (CA-125) - इस टेस्ट का इस्तेमाल महिलाओं में ओवेरियन कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस एंटीजन का ऊंचा स्तर अंडाशय में कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।


प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) - इस परीक्षण का उपयोग पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है। पीएसए का ऊंचा स्तर प्रोस्टेट में कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।


अल्फा-फेटोप्रोटीन (एएफपी) - इस टेस्ट का इस्तेमाल लिवर कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है। एएफपी का ऊंचा स्तर लीवर में कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।



यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये मार्कर या संकेतक अन्य गैर-कैंसर स्थितियों में भी मौजूद हो सकते हैं, और इसीलिए यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी असामान्य परिणाम पाए जाने पर चिकित्सा पेशेवर द्वारा गहन मूल्यांकन और अनुवर्ती कार्रवाई की जाए।


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये रक्त परीक्षण हमेशा निर्णायक नहीं होते हैं, और यही कारण है कि नियमित जांच-पड़ताल और स्क्रीनिंग करना महत्वपूर्ण है। लेकिन, वे कैंसर को शुरुआती चरणों में पकड़ने के लिए एक महान उपकरण हो सकते हैं, जो उपचार और पुनर्प्राप्ति में महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। यदि आपके पास कैंसर का पता लगाने के बारे में कोई प्रश्न या चिंता है, तो रैनबैक्सी लैब के लैब टेस्ट विशेषज्ञ से बात करना सुनिश्चित करें।


8 views0 comments

POPULAR PROFILES & TEST

bottom of page